राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही निज़ी संस्थाओं का आहवान किया -23.10.2018

October 23, 2018

चण्डीगढ़, 23 अक्तुबर  - हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही निज़ी संस्थाओं का आहवान किया कि वे गुणवत्ता की शिक्षा के साथ-साथ गरीब वर्ग के छात्रों को शिक्षा के समान अवसर मुहैया करवाएं। श्री आर्य आज राजभवन में निजी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाओं व सरकारी सहायता प्राप्त संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बात कर रहे थे।

उन्होने कहा कि निजी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाआंे को चाहिए कि वे सरकार के नियमों का पालन करते हुए अपनी संस्थाओं में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को दाखिला दें ताकि प्रतिभावान बच्चों को शिक्षा का समान अवसर मिलें। धन के अभाव में कई बच्चे अपनी शिक्षा पूरी नही कर पाते इसलिए सरकार के साथ-साथ शिक्षण संस्थओं की जिम्मेवारी बन जाती है कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बच्चा आर्थिक अभाव के कारण शिक्षा न छोडे। 

श्री आर्य ने कहा कि शिक्षण संस्थान छात्रों को औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ नैतिक मुल्यों का भी ज्ञान दे ताकि देश की युवा पीढ़ी भारतीय संस्कृति का और आदर सत्कार करें। देश और प्रदेश में कैरियर की आपार सम्भावनाएं है। इन सम्भावनाओं को तलाशते हुए शिक्षण संस्थाएं रोजगार पर शिक्षा देने पर फाॅकस करें। उन्होने कहा कि युवा गू0गल के इस जमाने में अंगे्रजी के साथ-साथ मातृ भाषा को कभी न भुले। मातृ भाषा से हमेशा प्यार करें और भाषा का गहन-ज्ञान लेते हुए स्वयं को देश संस्कृति से जोडे़ रखे, जिससे राष्ट्रभक्ति ओर देश प्रेम की भावना और प्रबल होती है।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा शुरू करने में तेजी की गई है ताकि ‘‘मेक इन हरियाणाा‘‘ और ‘‘मेक इन इंडिया‘‘ अभियान को और आगे बढ़ाया जा सकें। नैतिक शिक्षा पर बल देने के उद्ेश्य से राज्य सरकार द्वारा स्कूली पाठ्यक्रम में गीता के श्लोक, स्वच्छता अभियान, योगा व सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विषय  शामिल किये गए है। आज राज्यपाल श्री आर्य से प्रधानमंत्री कार्यालय के एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य डा0 दिनेश ब्रह्मचारी, गुर्जर कन्या गुरूकुल संस्थान देवधर के महासचिव श्री पवन बात्तर, भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के पदाधिकारियों ने भी मुलाकात की। डा0 दिनेश ब्रह्मचारी व श्री पवन बात्तर ने शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही अपनी संस्थाओं की गतिविधियों के बारे में बताया। हरियाणा ब्यूरो आॅफ पब्लिक इंटरपराईसिस के चेयरमैन एवं हिसार विधानसभा क्षेत्र के विधायक डा0 कमल गुप्ता ने भी हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात की।

 

कैप्शनः 1- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य, गुर्जर कन्या गुरूकुल संस्थान देवधर (यमुनानगर) के पदाधिकारियों से बातचीत करते हुए।

कैप्शनः 2- हरियाणा ब्यूरो आॅफ पब्लिक इंटरपराईसिस के चेयरमैन एवं हिसार विधानसभा क्षेत्र के विधायक डा0 कमल गुप्ता, हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात करते हुए।