राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने पूूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयन्ती व सुशासन दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी

December 24, 2020

हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने पूूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयन्ती व सुशासन दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।
श्री आर्य ने कहा कि 25 दिसम्बर का दिन देश में सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। राज्य सरकार द्वारा यह वर्ष (2020) सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने इसके लिए प्रदेश सरकार की भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सुशासन प्रणाली को और ज्यादा मजबुत करने के उद्देश्य से प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता लाई गई है। हरियाणा में ई-सुशासन प्रणाली के तहत सरकारी सेवाओं का सरलीकरण किया गया है। जिसके तहत प्रदेश में इस समय तक 40 विभागों की 549 सेवाओं को सरल पोटर्ल से जोड़ा गया है। जिसका प्रदेश की जनता को लाभ मिल रहा है। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में ई-सुशासन के माध्यम से प्रदेश के गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए डिजिटल मैप का भी शुभारम्भ किया गया है। गांव के लाल डोरा मुक्त होने से गांव की सम्पति को विशेष पहचान मिलने के साथ-साथ भूमि मालिकों को अपना मालिकाना हक मिला है। इसके साथ-साथ जमीन की खरीद व उस ऋण का अधिकार भी मिला है। 
राज्यपाल श्री आर्य ने आम जन से अपील की है कि वे सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरल पोर्टल का लाभ उठाएं। ई-सेवाओं का जितना अधिक ज्यादा से ज्यादा प्रचार होगा इससे प्रदेश की जनता को भी लाभ मिलेगा।