राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेशवासियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी

November 13, 2020

चण्डीगढ़, 12 नवम्बर - हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेशवासियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी है। उन्होनें कहा कि दीपावली का यह पर्व प्रदेशवासियों के लिए नई खुशी, उत्साह और उमंग लेकर आया है। 
उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि जीवन में और अधिक खुशियों के लिए सभी लोग प्रदेश में प्रदूषण रहित दीपावली मनाएं। इस त्योहार को प्रदूषण रहित मनाने के लिए पटाखों से नहीं बल्कि माटी के दीयों से उजाला करना है। पटाखे मनुष्य के साथ-साथ प्रत्येक जीव के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डालते हैं, जो घातक बीमारियां को पैदा करते हैं।  
उन्होंने कहा कि पटाखों से ध्वनि प्रदूषण की समस्या होती है। इसके साथ-साथ सांस लेने में तखलीफ होती है। पटाखों से होने वाला प्रदूषण कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए और ज्यादा घातक हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि दीपावली के पावन पर्व पर सभी लोग भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए मास्क का प्रयोग करें। प्रदेश की जनता को चाहिए कि वें प्रर्यावरण-रक्षण तथा अच्छे अपने स्वास्थ्य के लिए अपने-अपने घरों मे माटी के दीये जलाए। वैसे भी माटी का दीया धन-लक्ष्मी का प्रिय होता है।
  उन्होंने कहा कि दीपावली पर्व अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाता है, जिससे प्रदेश में सुख, शांति और समृद्धि बढ़ेगी और हरियाणा आने वाले समय में दिन दोगुनी और रात चैगुनी उन्नति करेगा।