भारतीय रैडक्रास समिति व सैंट जाॅन एम्बुलैंस की 33वीं वार्षिक बैठक व सम्मान समारोह-30.08.19

September 04, 2019

चंडीगढ़, 30 अगस्त- समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट गतिविधियों के आधार पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाली जिला रैडक्राॅस समितियों को क्रमश 20 लाख, 15 लाख व 10 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने शुक्रवार को राजभवन में आयोजित भारतीय रैडक्रास समिति व सैंट जाॅन एम्बुलैंस की 33वीं वार्षिक बैठक व सम्मान समारोह में बोलते हुए कही। उन्होनें रैडक्रास समिति व सैंट जाॅन एम्बुलैंस की दर्जन भर गतिविधियों में 227 अधिकारियों, पदाधिकारियों व सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया। आॅवरआल गतिविधियों में फरीदाबाद जिला प्रथम, झज्जर द्वितीय तथा रोहतक, भिवानी व हिसार जिला तृतीय स्थान पर रहे। युथ रैडक्रास सोसाइटी की गतिविधियों में आॅवरआल ट्राॅफी महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक को मिली। यह ट्राॅफी विश्वविद्यालय की ओर से विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह ने ग्रहण की। महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक को युथ रैडक्रास गतिविधियों में आॅवरआल ट्राॅफी राज्यस्तर पर लगातार तीसरी बार मिली है। उल्लेखनीय है कि युथ रैडक्रास गतिविधियों में महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम रहा है। 

राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट गतिविधियों की रैंकिग के आधार पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले राज्यों को क्रमश 30, 20 व 10 लाख रूपये की  प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह योजना आगामी वर्ष 2020-21 से शुरू होगी। 

उन्होनंे कहा कि रैडक्रास समिति संकट की घड़ी में संकटमोचक का काम करती है। गरीबों, अनाथों, असहायों, और पीड़ित लोगों की सहायता के लिए रैडक्रास समिति द्वारा कई प्रकार के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। स्वैच्छिक रक्तदान सेवा में हरियाणा रैडक्रास समिति हमेशा अग्रणी रही है। वर्ष 2018-19 में 2561 रक्तदान शिविरों का आयोजन कर दो लाख उनतीस हजार चार सौ अड़सठ यूनिट रक्त एकत्रित किया है जो एक क्रीर्तिमान है। 

उन्होनें कहा कि दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण प्रदान करने में, फस्र्ट-एड तथा होम-नर्सिंग के क्षेत्र में हरियाणा रैडक्रास समिति पिछले 12 सालों से देशभर में प्रथम स्थान पर रही है जो प्रदेश के लिए गौरव की बात है। समिति द्वारा अन्य राज्यों एवं विदेशों में भी प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित लोगों के लिए सहायता राशि, कपड़े, दवाईयों आदि भिजवाकर संकट के समय वहां के लागों की कई बार मदद की गई है। 

श्री आर्य ने सैंट जाॅन एम्बुलैंस शाखा की सराहना करते हुए भी कहा कि यह शाखा अपनी गतिविधियों में पिछले 15 सालों से देश में प्रथम स्थान पर रही है। इसके लिए रैडक्रास के सब अधिकारी, कर्मचारी व कार्यकर्ता बधाई के पात्र है।

उन्होनंे बताया कि हरियाणा रैडक्रास सोसाइटी गर्भवती महिला कल्याण के साथ-साथ परिवार कल्याण का कार्य भी कर रही है। राज्य के 8 जिलों में सोसाइटी द्वारा परिवार कल्याण केन्द्र चलाए जा रहे है तथा दो जिलों में परिवार परामर्श केन्द्र चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश के तीन जिलों में वृद्धाश्रम व और तीन जिलों में नशामुक्ति केन्द्र भी चलाए जा रहे हैं। जिला रैडक्रास शाखाओं द्वारा दिव्यांगों के लिए 11 जिलों में फिजियोथैरेपी यूनिट चलाई जा रही हैं, इनमें बनाए गए कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण दिव्यांगों को मुफ्त प्रदान किए जाते हैं। उन्होनें बताया कि रैडक्रास द्वारा गरीब मरीजों को मुफ्त दवा और अन्य मदद दी जाती है। प्रदेश में गरीबों व दिव्यांगों के कौशल विकास के लिए 6 व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्र और 8 कम्प्यूटर केन्द्र चलाए जा रहे हैं। उन्होनें उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों तथा समाज सेवी संस्थानों को सम्मानित करने पर बधाई देते हुए कहा कि उन्हे अपेक्षा है कि वे और अधिक उत्साह से रैडक्रास सोसाइटी की गतिविधियों को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करेगंे। उन्होनें बताया कि इन गतिविधियों की समीक्षा आगामी दिसंबर माह में की जाएगी। 

राज्यपाल श्री आर्य ने समारोह में आए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व समाज सेवियों को आहवान दिया कि वे रैडक्रास में ग्रामीणों की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए उन्हें प्रेरित करें। 

हरियाणा रैडक्रास समिति के महासचिव डी.आर. शर्मा ने राज्यशाखा द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें बताया कि अगले वर्ष रैडक्रास समिति के गठन के 100 वर्ष पूरे होने पर राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम किया जाएगा। उन्होनें आशा जताई कि इस कार्यक्रम की मेजबानी का जिम्मा हरियाणा प्रदेश को मिलेगा।

हरियाणा रैडक्रास समिति के उपाध्यक्ष डा0 मुकेश अग्रवाल ने समारोह के अंत में हरियाणा के राज्यपाल तथा अन्य मेहमानों का धन्यवाद करते हुए कहा कि हरियाणा विकास के साथ-साथ समाज सेवा के कार्योें में भी अग्रणी स्थान पर है। 

कालका विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती लतिका शर्मा की उपस्थिति में आयोजित इस सम्मान समारोह में सचिव प्रसोनल श्री नितिन यादव, राज्यपाल के सचिव श्री विजय सिंह दहिया, महर्षि दयानंद विश्वविद्यायल, रोहतक के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह, पंडित भगवत दयाल शर्मा, हैल्थ साइंसिस यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो0 ओ.पी. कालडा, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र के कुलपति श्री के.सी. शर्मा, इंद्रिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपूर (रेवाड़ी) के कुलपति प्रो0 एस.के.गख्खड़, केन्द्रीय विश्वविद्यालय, महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो0 आर.सी. कोहाड़ के अलावा कई जिलों के उपायुक्त एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

कैप्शनः- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य शुक्रवार को राजभवन में आयोजित रैडक्रास सम्मान समारोह में युथ रैडक्रास सोसाइटी की ओवर-आॅल गतिविधियों में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह को ट्राॅफी प्रदान करते हुए।