सशस्त्र सेना झण्डा दिवस-2019

December 09, 2019
चंडीगढ़, 06 दिसम्बर-  हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे युद्ध विधवाओं, निःशक्त सैनिकों तथा ज़रूरतमंद भूतपूर्व सैनिकों के पुनर्वास सम्बन्धी कल्याण कार्यों में अपना अपेक्षित योगदान दंे। यह बात श्री आर्य ने शुक्रवार को राजभवन में सशस्त्र सेना झण्डा दिवस-2019 के उपलक्ष में अयोजित कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर हरियाणा के सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण मंत्री श्री ओपी यादव ने राज्यपाल श्री आर्य को झण्डा स्टीकर भंेट किया। राज्यपाल ने सैनिक परिवारों के कल्याण हेतु दान पात्र में दान राशि का योगदान दिया।े
राज्यपाल श्री आर्य ने कहा कि आज मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सशस्त्र सेनाआंे के शूरवीर सैनिकों को स्मरण करने का है। इस सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर हम शहीदों का सम्मान करते हैं, सशस्त्र सेनाओं के प्रति अपनी एकजुटता दर्शाते हैं, युद्ध विधवाओं, निःशक्त व जरूरतमंद भूतपूर्व सैनिकों के प्रति अपनी संवेदनशीलता व्यक्त करते हैं और उन्हें आश्वस्त करते हैं कि पूरा देश उनके साथ है।
 
‘झण्डा दिवस‘ हम सब को सशस्त्र सेनाओं के सेवारत व सेवानिवृत सैनिकों तथा उनके परिवारों के कल्याण के लिए उदारता से योगदान देकर उनके प्रति अपनी एकजुटता दिखाने का अवसर प्रदान करता है। हरियाणा के लोगों ने वीर सैनिकों तथा उनके परिवारों का सदैव सम्मान किया है। हरियाणा सरकार ने भी उनके कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं।
इस मौके पर सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग के मंत्री श्री ओपी यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा इस विभाग का गठन कर पहली बार मंत्री को जिम्मा सौंपा गया है। इससे सैनिक कल्याण गतिविधियों व कार्यकर्माें का व्यापक विस्तार होगा और राज्य सरकार सभी जरूरतमंद सैनिक परिवारों तक पंहुच पाएगी। उन्होनंे बताया कि भारतीय सेनाओं में हर दसवां सैनिक हरयिाणा राज्य से है जबकि हरियाणा की जनसंख्या देश की जनसंख्या का केवल 2 प्रतिशत है, ऐसे में प्रत्येक हरियाणावासी का माथा उंचा हो जाता है कि उन्हे देश सेवा का अवसर प्राप्त हुआ है।
उन्होनंे बताया कि राज्य सरकार ने युद्ध विद्वाओं, निशक्त सैनिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए मार्गदर्शन व स्किल डेवलप्मैंट के नए कार्य शुरू किए हैंे।  सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग रक्षा कार्मिक पूर्व रक्षा कार्मिक, अर्द्धसैन्य बलों के साथ-साथ उनके परिवारों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होनें राज्यपाल श्री आर्य को विभाग के सम्बन्धित अन्य गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव, राजा शेखर वुन्डरू, राज्यपाल के सचिव, श्री विजय सिंह दहिया तथा सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री राहुल यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 
कैप्शन:- राजभवन में सशस्त्र झण्डा दिवस के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य को झण्डा स्टीकर लगाते हुए हरियाणा के सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण मंत्री श्री ओपी यादव।
कैप्शन:- राजभवन में सशस्त्र झण्डा दिवस के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य दान पात्र मंे दान राशि का योगदान देते हुए।