सेक्टर 15 स्थित शिशु गृह में बच्चों ने राज्यपाल को उनके जन्म दिन की बधाई एवं शुभकामनाएं दी-01.07.2018

July 02, 2018

पंचकूला, 1 जुलाई- हरियाणा के राज्यपाल प्रो०  कप्तान सिंह सोलंकी ने अपने जन्म दिन के शुभ अवसर पर पंचकूला के सेक्टर 15 स्थित शिशु गृह के बच्चों के साथ अपना जन्म दिन मनाया। इसके उपरांत राज्यपाल ने अग्र क्रांति मंच (रजि०)  द्वारा सेक्टर 16 में स्थित अग्रवाल भवन में दिव्यांग जन सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। 

सेक्टर 15 स्थित शिशु गृह में बच्चों ने राज्यपाल को उनके जन्म दिन की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपना जन्मदिन बच्चों के साथ केक काटकर मनाया तथा शिशु गृह के बच्चों को मिठाईयां भी वितरित की। राज्यपाल के शिशु गृह पहुंचने पर उपायुक्त श्री मुकुल कुमार, जिला पुलिस उपायुक्त राजेन्द्र कुमार मीना, एसडीएम पंकज सेतिया, जिला राजस्व अधिकारी धीरज चहल, नायब तहसीलदार पुन्यदीप शर्मा, श्री कृष्णकुमार ढुल्ल, संजय आहूजा एवं अन्य गणमान्य लोगों ने राज्यपाल को उनके जन्मदिन की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 

इसके उपरांत राज्यपाल ने अग्र क्रांति मंच (रजि०) द्वारा दिव्यांग जन सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि आज उनके जन्म दिवस पर तीन कार्यक्रम आयोजित किए गए। पहला कार्यक्रम चण्डीगढ स्थित राजभवन में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में चयन किए गए दिव्यांगों को सम्मानित किया गया। इसके साथ-साथ कार्यक्रम में भजनों की प्रस्तुति भी की गई। उन्होंने कहा कि दूसरा कार्यक्रम पंचकूला में स्थित शिशु गृह में आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा बाल कल्याण परिषद के वे स्वयं अध्यक्ष हैं। यह परिषद अनार्थ, बेसहारा और दिव्यांगों के कल्याण के लिए कार्य करती है। उन्होंने कहा कि पहले वे यहां पर बच्चों को आर्शीवाद देने के लिए आते रहते हैं लेकिन आज अपने जन्मदिन पर आर्शीवाद लेने आए हैं। उन्होंने कहा कि तीसरा कार्यक्रम अग्र क्रांति मंच द्वारा आयोजित किया गया है। इन तीनों कार्यक्रमों में से अग्र क्रांति मंच द्वारा आयोजित किया गया भव्य कार्यक्रम है और काफी संख्या में लोगों ने इसमें शिरकत की है। इस भव्य कार्यक्रम में उन्हें जन्मदिन पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई हैं और उनका भव्य स्वागत भी किया गया है तथा मंच की ओर से केक काटकर भी जन्मदिन मनाया गया है। उन्होंने दिल की गहराईयों से अग्र क्रांति मंच द्वारा उनके जन्मदिन पर भव्य सम्मान देने की दिशा में आभार प्रकट किया। 

प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि महाराजा अग्रसेन के साशन में राम राज्य स्थापित हुआ था और उन्हांने फरमान जारी किया हुआ था कि जो भी कोई बाहर से उनके राज्य में आए तो उन्हें एक ईंट व एक रूपया दिया जाए, जिससे कि उसके भाव को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार गरीब लोगों को आवास उपलब्ध करवाने के लिए बचनबद्ध है और इस दिशा में बेहतर प्रयास किए  जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मंच बेसहारा, अनाथ व दिव्यांगों के कल्याण के लिए बेहतर कार्य करने के लिए कार्य कर रहे हैं। इस प्रकार के जितने भी और मंच होंगे तो दिव्यांगों के कल्याण के लिए बेहतर प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि हम सबका सामूहिक रूप से कर्तव्य बनता है कि जहां कहीं भी हम अभाव देखें तो उसे पूरा करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि डॉक्टर, वकील व व्यापारियों के पास जो भी है वह सब समाज का दिया हुआ है। यदि समाज उन्हें यह न देता तो उनके पास यह कुछ न होता। लोकतंत्र में प्रजा ही सर्वोपरि होती है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि भारत में विश्व से ज्यादा दिव्यांगों की संख्या है। 2001 की जनगणना के समय देश में दो करोड़ 19 लाख दिव्यांग थे और 2011 की जनगणना में यह बढ कर दो करोड़ 80 लाख हो गए। 

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि आज हरियाणा के मुख्यमंत्री के पीएस राजेश गोयल का भ्भी जन्मदिन है और राज्यपाल ने उन्हें उनके जन्मदिन पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने दिव्यांग बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इन बच्चों के चेहरे पर उत्साह और उमंग थी तथा बच्चों को देखकर उन्हें भी महसूस हुआ है कि उनके चेहरे पर जितनी खुशी थी इससे उन्हें बच्चों का आर्शीवाद प्राप्त हो गया है। 

इस मौके पर राज्यपाल ने मंच की ओर से दिव्यांग बच्चों को 101 ट्राईसाईकल और व्हीलचेयर भी प्रदान की। इसके साथ-साथ राज्यपाल ने मंच के पदाधिकारियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, पूर्व मंत्री पवन बंसल, द ग्रेट खली, उपायुक्त मुकुल कुमार, डीसीपी राजेन्द्र कुमार मीना, एसडीएम पंकज सेतिया, जिला राजस्व अधिकारी धीरज चहल, नायब तहसीलदार पुन्यदीप शर्मा, अग्र क्रांति मंच के चेयरमैन भगवानदास मित्तल, प्रधान सुरेन्द्र गोयल, उप प्रधान यश गर्ग, कोषाध्यक्ष अजय जैन, महासचिव सुनीता सिंगला, प्रैस सचिव सौरव गर्ग, मुख्य सलाहकार डॉ अनीष गर्ग, संगठन सचिव कृष्ण गोयल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे। 

फोटो कैप्शन 1 से 13 हरियाणा के राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी पंचकूला के सेक्टर 15 स्थित शिशु गृह के बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाते हुए व केक काटते हुए तथा सेक्टर 16 स्थित अग्रवाल भवन में आयोजित दिव्यांगजन सम्मान समारोह में शिरकत करते हुए, बोलते हुए, केक काटते हुए, मंच के पदाधिकारियों को सम्मानित करते हुए तथा दिव्यांगों को ट्राईसाईकल व व्हीलचेयर प्रदान करते हुए।