हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त डा0 दलीप सिंह की हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात-04.01.19

January 07, 2019
चण्डीगढ़ 04, जनवरी- हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त डा0 दलीप सिंह ने शुक्रवार को हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात कर राज्य चुनाव आयोग की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी दी और पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव की रिपोर्ट भी सौंपी। 
राज्यपाल श्री आर्य ने राज्य चुनाव आयुक्त की रिपोर्ट पर संतुष्टि जाहिर करते हुए अधिकारियों को शाबाशी दी और कहा कि हरियाणा देश का ऐसा राज्य है जहां पंचायती राज संस्थाओं में साक्षर प्रतिनिधि चुने गए है। सरकार के इस निर्णय से प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता आई है और जन समस्याओं का समाधान भी त्वरित होने लगा है। उन्होने कहा कि साक्षर पंचायतों के बनने से प्रदेश के विकास को गति मिली है। 
उन्होने राज्य में स्थानीय निकायों के स्वतंत्र निष्पक्ष व शांति पूर्वक चुनाव के लिए आयोग के कार्यों की सराहनीय की और भविष्य में भी स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांति पूर्वक चुनाव कराने के लिए उत्साहित किया। उन्होने कहा कि राज्य चुनाव आयोग समय-समय पर संबंधित विधान सभा निर्वाचित क्षेत्रों की मतदाता सूचि के आधार पर नगर निकायों के मतदाता सूचि तैयार करें। 
राज्य चुनाव आयुक्त डा0 दलीप सिंह ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं में शिक्षित प्रतिनिधि चुने जाने सें ग्रामीण क्षेत्रों में अंधविश्वास जैसी घटनाओं में कमी आई है। इसके साथ-साथ बाल-विवाह, कन्या-भू्रण हत्या जैसी सामाजिक कुरितियां भी दूर हुई है। सरकार के इस कदम से साक्षरता दर में भी इजाफा हुआ है। संस्थाओं में शिक्षित प्रतिनिधियांे के नेतृत्व से लोगों में अपने अधिकारों और कर्तव्यांे में जागरूकता बढ़ी है। 
उन्होने बताया कि गत वर्ष 2018 में वे पांच नगम निगमों में मेयर पद का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से हुआ, जिससे मेंयर चुनाव में पारदर्शिता आई है और बडी संख्या मंे लोगों ने नगर निगमों और नगर पालिकाओं के चुनाव में भाग लेने में अपनी रूचि दिखाई। उन्होने नोटा की अवधारणा के बारे में भी विस्तार से बताया।
डा0 दलीप सिंह ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं में शैक्षिणक योग्यता अनिवार्य करने की देश भर में सकारात्मक चर्चा हुई है। इससे हरियाणा को राष्ट्र स्तर पर सम्मान मिला है। 
पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज राज्यपाल श्री आर्य से हरियाणा सर्कल की चीफ पोस्ट मास्टर जनरल श्रीमति रन्जु प्रसाद तथा पंजाब विश्वविद्यालय, चण्डीगढ़ के कुलपति प्रो0 राज कुमार ने भी मुलाकात की। 
 
कैप्शनः- राज्य चुनाव आयुक्त डा0 दलीप सिंह, हरियाणा के राज्यपाल     श्री सत्यदेव नारायण आर्य को पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव की रिपोर्ट सौंपते हुए।