हरियाणा राजभवन में आयोजित अंगदान जागरूकता एवं रक्तदान शिविर -08.06.2018

June 08, 2018

चण्डीगढ, 8 जून मई।हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने सब नागरिकों का आह्वान किया है कि वे रक्तदान व अंगदान के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि रक्तदाता व अंगदाता उच्चकोटि के आदर्श मानव हैं जो दूसरों के लिए जीते हैं। श्री सोलंकी आज हरियाणा राजभवन में आयोजित अंगदान जागरूकता एवं रक्तदान शिविर के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। शिविर का आयोजन हरियाणा राजभवन स्पोर्टस क्लब ने अपने स्थापना दिवस पर किया था। इसमें श्री शिव कांवड़ महासंघ चेरिटेबल ट्रस्ट और ओंकार दास मित्तल चेरिटेबल ट्रस्ट, पंचकुला और सिक्युर गार्डस एंड मैन पावर सर्विसिज ने बढ-चढकर सहयोग किया। शिविर में 151 रक्तदाताओं ने रक्त दान किया। इनमें राज्यपाल के सुपुत्र राजेश सोलंकी और पुत्रवधू श्रीमती रचना सोलंकी भी शामिल हैं।

राजभवन स्पोर्टस क्लब के स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए राज्यपाल ने हार्दिक खुशी व्यक्त की कि अंगदान के प्रति जागरूकता और रक्तदान जैसा शुभ कार्य राजभवन में हो रहा है। इस अवसर पर राज्यपाल ने रक्तदाताओं, श्री शिव कांवड़ महासंघ चेरिटेबल ट्रस्ट, ओंकार दास मित्तल चेरिटेबल ट्रस्ट, पंचकुला और सिक्युर गार्डस एंड मैन पावर सर्विसिज को सम्मानित किया। रक्तदाताओं में 90वीं बार रक्तदान करने वाले भूपिन्दर सिंह, 53वीं बार रक्तदान करने वाले विवेक स्वामी, 44वीं बार रक्तदान करने वाले नीरज आहूजा और 22वीं बार रक्तदान करने वाले राज्यपाल के ओ0एस0डी0 बखविन्द्र सिंह शामिल हैं। 

शिविर में रीजनल आॅर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन, पीजीआईएमईआर (रोटो) ने ‘देने की भावना’ को सर्वाेच्च भाव बताते हुए अंगदान के प्रति लागों को जागरूक किया। उपस्थित लोगों ने अंगदान के प्रति उत्साह दिखाया और अंगदान की शपथ ली। राज्यपाल की व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त करते हुए प्रोफेसर ए0के0 गुप्ता, मेडिकल अधीक्षक, पीजीआईएमईआर ने कहा कि अंग और रक्त के दान के माध्यम से किसी के जीवन को बचाने से बेहतर मानवता की और कोई सेवा नहीं हो सकती। डॉ0 अशोक कुमार, नोडल अधिकारी, रोटो ने कहा कि ऐसे शिविरों के माध्यम से हम रक्त और अंगदान के इस महान और पावन कार्य के प्रति जागरूकता और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना चाहते हैं। श्री राकेश संेगर, अध्यक्ष, श्री शिव कांवड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट ने ट्रस्ट की 21 साल की लंबी यात्रा के अनुभवों को सांझा करते हुए कहा कि आम जनता की भागीदारी से ही हम इतने वर्षों से सेवाकार्य में सफल हो रहे हैं। 

हरियाणा राजभवन स्पोर्टस क्लब के उपाध्यक्ष व राजभवन में सत्कार विभाग के निदेशक जगन बैंस ने राज्यपाल व रक्तदाताओं और अंगदान जागरूकता व रक्तदान शिविर में सहयोग करने वाली संस्थाओं और महानुभावों का धन्यवाद किया।