हरियाणा में कृषि क्षेत्र में नवीन खोज एवं शोध के लिए बड़ी सम्भावनाएं है, इसलिए वैज्ञानिकों को चाहिए कि वें इस क्षेत्र में और अधिक फोकस करें-राज्यपाल 28.02.19

March 12, 2019

हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि हरियाणा में कृषि क्षेत्र में नवीन खोज एवं शोध के लिए बड़ी सम्भावनाएं है, इसलिए वैज्ञानिकों को चाहिए कि वें इस क्षेत्र में और अधिक फोकस करें। श्री आर्य वीरवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिक विभाग द्वारा राजभवन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आयोजित हरियाणा विज्ञान रत्न पुरस्कार समारोह में वैज्ञानिकों को पुरस्कार देेने के पश्चात सम्बोधित कर रहे थे।

इस कार्यक्रम में वैज्ञानिकों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया, इनमें डाॅ. राजेन्द्र सिंह वर्मा, को वर्ष 2017 के लिए हरियाणा विज्ञान रत्न अवार्ड तथा इसी वर्ष के लिए डाॅ. संजीव कुमार और पूनम अरोड़ा को हरियाणा युवा विज्ञान रत्न अवार्ड प्रदान किया गया। इसी तरह से वर्ष 2018 के लिए डा0 बक्शी राम को हरियाणा विज्ञान रत्न अवार्ड और डाॅ. सुरेन्द्र सिंह व डाॅ. राजेन्द्र सिंह को वर्ष 2018 के लिए हरियाणा युवा विज्ञान रत्न अवार्ड दिया गया।

राज्यपाल श्री आर्य ने कहा कि प्रदेश मंे विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई योजनाएं व पुरस्कार शुरू किए गए हंै। उन्हांेने कहा कि विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाता है साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान ओलम्पियाड में पदक जीतने वाले विद्यार्थियों को लाखों रूपये की राशि पुरस्कार के रूप मे दी जा रही है। इसके साथ-साथ विज्ञान शिक्षा के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए 6000 रूपये तक की राशि प्रति माह दी जा रही है। इसी तरह से विभिन्न विश्वविद्यालयों मे शोध कार्याें में लगे छात्रों को 21000 रूपये तक की राशि फैलोशिप के रूप में भी दी जा रही है।

उन्होने कहा कि देश के द्वितीय प्रधानमंत्री श्री लाल बहादूर शास्त्री ने देश में हरित क्रान्ति का आगाज किया और जय जवान-जय किसान का नारा दिया। उनके इस नारे से प्रेरित होकर देश के जवानों ने 1965 के भारत-पाक युद्ध में  पाकिस्तान के दांत खट्टे किए और किसानों ने देश के खाद्यान्न भण्डार भर डाले। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जय जवान- जय किसान के नारे के साथ जय विज्ञान का नारा भी दिया और पौखरण में परमाणु परीक्षण कर विज्ञान के क्षेत्र में देश की ताकत दिखाई। इसी विज्ञान के चलते गत 26 फरवरी को देश की वायुसेना ने एयर स्ट्राइक करके पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया। 

श्री आर्य ने हरियाणा की बेटी कल्पना चावला को भी याद किया और कहा कि उन्होने अंतरिक्ष मंे पहुंचकर न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में प्रदेश को पहचान दी इस बेटी पर पूरा विश्व गर्व करता है। उन्होने नोबेल पुरस्कार विजेता सी.वी रमन, डा. हरगोविन्द खुराना, डा. सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर व डा. वेंकटरमन रामाकृष्ण को याद करते हुए कहा कि इन वैज्ञानिकों ने विज्ञान के क्षेत्र मंे देश का मस्तक उंचा किया है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस महान वैज्ञानिक डा. सी.वी. रमन की रमन इफेक्ट खोज के लिए मनाया जाता है। 

उन्होने अपने संबोधन मंे पुरस्कार पाने वाले सभी वैज्ञानिकों को बधाई दी और कहा कि वैज्ञानिक विभिन्न क्षेत्रों में नए शोध व खोज करने के साथ-साथ युवा पीढ़ी को भी विज्ञान के प्रति प्रेरित और प्रोत्साहित करें जिससे नए खोजों की और अधिक सम्भावनाएं बढ़ेंगी।

मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी ने कहा कि हरियाणा में विज्ञान के क्षेत्र मंे हरियाणा में नईं पहचान बनाई है। हालांकि विभिन्न क्षेत्रों में सरकार के प्रोत्साहन केे चलते नई खोजें हुई है लेकिन अभी भी प्रदूषण की समस्या एक चुनौती बनी हुई है, इस चुनौती से पार पाने के लिए वैज्ञानिकों को और अधिक काम करना होगा। इसके लिए राज्य सरकार पूरी तरह से उनके साथ है।

विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अमित झा ने कार्यक्रम में राज्यपाल व सभी वैज्ञानिकों का स्वागत करते हुए कहा कि सूचना प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीयों वैज्ञानिकों की पूरे विश्व में एक अलग पहचान है। उन्होने वर्ष 2018 को नई तकनीकों के विकास में एक सफल वर्ष बताया और इस सफलता में हरियाणा के वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। 

इस समारोह में पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी वैज्ञानिकों ने अपने-अपने अनुभव सांझा किए और हरियाणा के लिए कार्य करने के लिए आश्वस्त किया।

इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव श्री विजय सिंह दहिया, हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य डा. कुलबीर छिक्कारा, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग के निदेशक श्री राजीव रत्न व अन्य गणमान्य वयक्ति उपस्थित थे। 

कैप्शन 1ः- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य वीरवार का राजभवन मंे आयोजित हरियाणा विज्ञान रत्न अवाॅर्ड समारोह में वैज्ञानिकों पुरस्कार देते हुए।

कैप्शन 2ः- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य वीरवार का राजभवन मंे आयोजित हरियाणा विज्ञान रत्न अवाॅर्ड समारोह के शुभांरभ पर दीप प्रज्जवलित करते हुुए।

कैप्शन 3ः- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य वीरवार का राजभवन मंे आयोजित हरियाणा विज्ञान रत्न अवाॅर्ड समारोह में पुरस्कार पाने वाले वैज्ञानिकों के साथ खड़े हुए।