हरियाणा कला परिषद् और हरियाणा उर्दू अकादमी -10.05.2018

May 14, 2018

चंडीगढ, 10 मई । हरियाणा कला परिषद् के उपाध्यक्ष सुदेश शर्मा उपमन्यु और हरियाणा उर्दू अकादमी के निदेशक डाॅ0 नरेन्द्र कुमार उपमन्यु ने आज राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी से भेंट की और अपनी-अपनी संस्थाओं की गतिविधियों और कार्यक्रमों की जानकारी दी। 

उन्होंने राज्यपाल को उर्दू अकादमी द्वारा प्रकाशित त्रिमासिक पत्रिका जमनातट और जमनातट स्वर्ण, अकादमी द्वारा तैयार कलैंडर और हिन्दी व उर्दू पुस्तक कलाम ए जौहर भेंट कीं। उर्दू अकादमी के निदेशक डाॅ0 नरेन्द्र कुमार उपमन्यु ने बताया कि अकादमी इस साल अपने राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन करेगी जिसमें गत चार वर्षाें के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसी प्रकार अकादमी के 32 सालों के इतिहास को संजोए हुए पुस्तक ‘32 साल बेमिसाल-सूबे में अदब के कमाल से मचा धमाल’ का प्रकाशन किया जाएगा। अकादमी ने पत्राचार के माध्यम से उर्दू सिखाने का कार्यक्रम चलाया हुआ है। इससे न केवल उर्दू का पाठक वर्ग बढ़ेगा बल्कि उर्दू का पुराना साहित्य भी सुरक्षित रहेगा और उसका महत्व बना रहेगा। 

हरियाणा कला परिषद् के उपाध्यक्ष सुदेश शर्मा ने बताया कि हरियाणा कला परिषद् ने देश के लगभग सभी राज्यों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करके हरियाणा की लोक कला को बढावा दिया है। मूल्यों पर आधारित कला मनोरंजन द्वारा व्यक्ति का विकास ही हरियाणा कला परिषद् का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि गत 17 फरवरी से 8 अप्रैल तक देशभर में आयोजित थियेटर ओलम्पिक से नए रंग आंदोलन की शुरूआत हुई है। इसमें 450 से ज्यादा नाटकों का मंचन हुआ जिनमें देश-विदेश के 25 हजार से अधिक कलाकारों ने भाग लिया।

10052018