अग्रसेन चेरीटेबल डायग्नोस्टिक सेंटर के चौथे फाउंडेशन डे के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम -05.08.2018

August 06, 2018

हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा है कि अग्रसेन चेरीटेबल डायग्रोस्टिक सेंटर पंचकूला महाराजा अग्रसेन के प्रशस्त मार्ग का अनुसरण करते हुए ट्रस्ट के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, पर्यावरण संरक्षण एवं समाज के हित में मानवता के नाते बेहतर सेवाएं देने की दिशा में सराहनीय कार्य कर रहा है। 

रविवार को राज्यपाल सेक्टर 14 में स्थित किसान भवन के सभागार में अग्रसेन चेरीटेबल डायग्नोस्टिक सेंटर के चौथे फाउंडेशन डे के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे अपने विचार रख रहे थे। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट ने महाराजा अग्रसेन के साथ नाम जोडकर बेहतर कार्य किया है। क्योंकि महाराजा अग्रसेन ने उस समय समाज के हित के लिए अनेकों कार्य किये थे और उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुए गत चार सालों से यह ट्रस्ट निस्वार्थ भवन से समाज की सेवा में जुटा है और अपनी बेहतर कार्यप्रणाली के बल पर ट्रस्ट ने अपनी अलग से पहचान बनाई है। बीते चार सालों में ट्रस्ट ने स्वास्थ्य सेवाओं में उल्लेखनीय प्रगति की है, यही कारण है कि इस सेंटर की हैल्थ की रिपोर्ट को सरकारी हो या गैर सरकारी अस्पताल हो, यहां तक की पीजीआई भी इनकी रिपोर्ट पर भरोसा करता है। उन्होंने ट्रस्ट को गत चार सालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 

             उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने कत्र्तव्य भाव के लिए नियम बनाया था, जो भी उनके राज्य में बाहर से आये,उन्हें समाज की ओर से एक रुपया एवं एक ईंट दी जाए ताकि वह अपना आवास बना सके। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार जरुरतमंद लोगों को आवासीय सेवाएं देने के लिए कटिबद्ध है। ट्रस्ट जरुरतमंद बच्चों को किताबें एवं शिक्षा के क्षेत्र में उनकी आवश्यकता को पूरा करने, पौधारोपण, गरीब परिवारों को राशन देने एवं अन्य गरीब लोगों के कल्याण के लिए जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि जिस राज्य में जनता परेशान  होती है, उस राज्य का राजा कभी स्वर्ग में नहीं जाता। उन्होंने गुड गर्वनेंस पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने ट्रस्ट की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि प्रतिदिन 150 मरीजों का इलाज किया जा रहा है और यह कार्य कम रेट पर हो रहा है, इससे आम गरीब लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से मिल रही है। 

                                       राज्यपाल ने ट्रस्ट द्वारा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को प्लाट के लिए आवेदन किया हुआ है और इसके बारे में विधायक ज्ञान चंद गुप्ता से भी बात हुई। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में इस बारे में बैठक होनी है और ट्रस्ट को शीघ्र ही प्लाट उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आगामी चार सालों में अपनी जगह पर यह सभी कार्य करेगा। 

            राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने किसान भवन का नाम सुना था, लेकिन देखा नहीं था और आज ट्रस्ट की बजह से उन्हें देखने का मौका मिला। उन्होंने मार्केट बोर्ड की भी सराहना की कि उन्होंने इतना सुंदर किसान भवन बनाया है और किसानों के रहने की व्यवस्था की है। 

उन्होंने कहा कि इस ट्रस्ट के साथ जो भी ट्रस्टी जुड़े वह प्रभुसत्ता संपन्न हैं और वह तालाब व कुंआ नही अपितु समुद्र की तरह भरपूर है और उन्हें अपना स्थान मिल जाने पर प्राथमिकता के साथ पूर्ण करेंगे। यदि कोई कमी रही, तो उन्हें भी याद करें, ताकि ट्रस्ट की हर सहायता की जा सके।

                     इस अवसर पर पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता ने ट्रस्ट की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि यह ट्रस्ट गरीबों को कम दामों पर विभिन्न टेस्ट ही नहीं करवा रहा, बल्कि गरीब बच्चों की शिक्षा, पौधारोपण से जुडा रहता है। झुगी झौपडी के बच्चों के कल्याण के लिए अग्रणी सेवाएं दे रहा है। गत चार सालों म ेकेद्र की लैबोटरी ने बेहतर कार्य किया है और अलग पहचान बनाई है, यही कारण है कि अन्य अस्पतालों में भी इसकी रिपोर्ट मान्य है। उन्होंने ट्रस्ट को विश्वास दिलाया कि प्लाट उपलब्घ करवाने के लिए सीएम मनोहर लाल से बात हुई और आगामी 10 दिनों में बैठक होगी, जिसमें डीसी मुकुल कुृमार भी उपस्थित होंगे और इस काम को अमलीपामा पहनाया जाएगा। 

                   इस अवसर पर अपने स्वागतीय भाषण में ट्रस्ट के प्रधान बालकृष्ण बंसल, महासचिव जगमोहन गर्ग ने ट्रस्ट की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बतया कि जब इस सेंटर की शुरुआत हुई, तो दो करोड रुपये खर्च आया था और अब ट्रस्ट की ओर से सीटी स्कैन एवं एमआरआई की व्यवस्था भी करने जा रहा है और प्लाट मिलने के बाद इन सेवाओं को शुरु करने पर पांच करोड रुपये खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष हजारो की तदाद मे मरीजों के टेस्ट होते हैं।

                 कार्यक्रम चंडीगढ स्थित सेक्टर 43 के सर्वहितकारी स्कूल के बच्चो द्वारा स्वागती गीत ओर संस्वती वादना भी पेश की। 

                                      इस अवसर पर राज्यपाल ने ट्रस्ट की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर रोलर स्केटिंग पदक विजेता हार्दिक अग्रवाल एवं कार्तिक को स्केटिंग में पदक जीतने पर सम्मानित किया। इसके साथ-साथ ट्रस्ट से जुडे कविता अग्रवाल एवं अन्य डाक्टरों को सम्मानित किया। इस अवसर पर डीसी मुकुल कुमार, एडीसी जगदीप ढांडा, डीसीपी अभिषेक जोरवाल, तहसीलदार वीरेंद्र गर्ग, प्रेस सचिव तरसेम गर्ग, सज्जन जिंदल, मोती लाल जिंदल, अशोक जिंदल, अमित जिंदल भी उपस्थित थे। 

''